आप घर पर वजन कम कैसे कर सकते हैं?



क्या आप एक जिम में शामिल होने और अपने वजन के बारे में कुछ करने के लिए शुरू हुए हैं? क्या आपको जिम की फीस बहुत महंगी लगती है? क्या आप पाते हैं कि आपके पास जिम जाने का समय नहीं है या यह बहुत दूर है या बहुत असुविधाजनक है? आपको जिम की जरूरत नहीं है। और आपको नवीनतम व्यायाम, वजन घटाने की मशीन खरीदने की आवश्यकता नहीं है – क्या आप उन टीवी विज्ञापनों से प्यार नहीं करते हैं जो लोगों को इतना अच्छा समय दिखाते हैं और आपके देखते समय वजन कम करते हैं? अगर यह केवल इतना आसान था!



यहां कुछ सरल चीजें दी गई हैं जिनसे आप अपना वजन कम कर सकते हैं:



1. जितना हो सके, खड़े रहें। नौकरियों के लिए देखो जो आप सामान्य रूप से करने के लिए बैठते हैं और देखें कि क्या आप उन्हें खड़े होने के लिए कर सकते हैं। स्टैंडिंग के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है और ऊर्जा कैलोरी का उपयोग करती है।

2. जितना हो सके उतना आगे बढ़ें। खड़े होने और स्थानांतरित करने के कारणों की तलाश करें। बहुत सारी घरेलू नौकरियां हैं जिन्हें आंदोलन और झुकने की आवश्यकता होती है। आकस्मिक आंदोलन कैलोरी का उपयोग करने में मदद करता है।

3. अगर आप कुछ देर बैठे हैं, तो उठें और चलें। चारों ओर चलना। कुछ स्ट्रेचिंग व्यायाम करें।

4. एरोबिक व्यायाम के लिए कुछ समय अलग रखें। यह मौके पर चलने जितना सरल हो सकता है। अपने आप को गर्म होने के लिए समय दें और आप फिर तीव्रता बढ़ा सकते हैं। यदि इसे नियमित रूप से किया जाए तो उच्च तीव्रता का व्यायाम वसा को जला देगा। एक सामान्य उच्च तीव्रता वाली दिनचर्या 12 सेकंड के लिए सामान्य गति से मौके पर चलना है और फिर 8 सेकंड के लिए जितनी तेजी से चलना है। इसे हफ्ते में 3 या 4 बार 20 मिनट तक करें और आपका वजन कम हो जाएगा। यदि आपके पास व्यायाम बाइक या चलने की मशीन है, तो आप उनका उपयोग कर सकते हैं। यहां एक टिप दी गई है ताकि आपको व्यायाम करते समय अपनी आंखों को एक घड़ी में गोंद न करना पड़े: 12 सेकंड में आपके द्वारा किए जाने वाले धीमे चरणों की संख्या और 8 सेकंड में आपके द्वारा किए जाने वाले तेज कदमों की संख्या की गणना करना होगा। हर बार कदम।

5. अपनी मांसपेशियों को आराम देने और मजबूत बनाने के लिए योग और स्ट्रेचिंग व्यायाम का उपयोग करें। यह आपको कुछ दर्द और दर्द से छुटकारा पाने में मदद करेगा और वजन कम करने में मदद करेगा। योग पदों पर एक किताब का पालन करने के लिए या इंटरनेट की जांच के लिए एक डीवीडी खरीदें।

6. यदि आपके पास कुछ वजन हैं, तो उनका उपयोग करें जब आप अपनी बाहों को कुछ प्रतिरोध देने के लिए मौके पर चल रहे हों। यह आपके हाथ की मांसपेशियों को मजबूत और दृढ़ करेगा। यदि आपके पास वजन नहीं है, तो पेंट्री अलमारी में कुछ ढूंढें – बोतलें, जार, टिन।

7. यदि आपको मार्गदर्शन और विविधता की आवश्यकता है, तो अनुसरण करने के लिए एक व्यायाम डीवीडी खरीदें। ऐसे कई अच्छे लोग हैं जो एक बुनियादी स्तर पर शुरू करते हैं और आपको अपनी गतिविधि बढ़ाने की अनुमति देते हैं क्योंकि आप फिटर प्राप्त करते हैं।

8. घर पर वजन कम करने के लिए व्यायाम एक महत्वपूर्ण तरीका है लेकिन इसे स्वस्थ आहार के साथ हाथ से जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप सफेद आटा और सफेद चीनी की मात्रा में कटौती कर रहे हैं जो आप खा रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा ताजे फल और सब्जियां खाएं। अपने आहार में प्रोटीन के साथ-साथ संपूर्ण कार्बोहाइड्रेट ब्रेड जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल करें। रात में आपके द्वारा खाए जाने वाली राशि पर कटौती करें – आपके भोजन से पहले एक गिलास या दो पानी से आपको ऐसा करने में मदद मिलेगी।

आपको व्यायाम करने और वजन कम करने के लिए अपने दरवाजे के बाहर कदम रखने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, आपका घर वजन कम करने के लिए सही जगह है क्योंकि आप अपने पर्यावरण के पूर्ण नियंत्रण में हैं। आप क्या खाते हैं और कैसे और कब व्यायाम करेंगे, इसे आप नियंत्रित कर सकते हैं। बस आपको थोड़ी सी जगह और इसे करने की इच्छाशक्ति चाहिए।

Leave a comment