करिये अपने दांतों को सफ़ेद और सुन्दर। …बस इन सबको खाने से – How to Make Your Teeth White and Beautiful

करिये अपने दांतों को सफ़ेद और सुन्दर। …बस इन सबको खाने से – How to Make Your Teeth White and Beautiful

करिये अपने दांतों को सफ़ेद और सुन्दर। …बस इन सबको खाने से – How to Make Your Teeth White and Beautiful

आपके दांत सबसे पहली चीज हैं जो ज्यादातर लोग आपके बारे में नोटिस करते हैं। जब आप बात करते हैं, हंसते हैं या मुस्कुराते हैं, तो आपके दांत हमेशा सुर्खियों में रहते हैं। यह आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता में एक अंतर्दृष्टि दे सकता है और दूसरों में आपके बारे में एक राय बनाने में एक बड़ा प्रभाव डाल सकता है। ऐसी स्थिति में पीले दांत और सांसों की बदबू बहुत शर्मनाक हो सकती है। हम में से ज्यादातर लोग अपने दांतों को रोजाना दो बार स्क्रब और फ्लॉस करते हैं, लेकिन यह अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त नहीं है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप चमकदार दांतों और मजबूत मसूड़ों के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

लाल शिमला मिर्च
लाल बेल मिर्च में मौजूद विटामिन सी, कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है- मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक एक संरचनात्मक प्रोटीन और यह दांतों के आसपास मसूड़ों को टाइट रखता है। अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी के कम सेवन से अक्सर सांस से संबंधित गम जैसी समस्याएं होती हैं।

डेयरी उत्पाद
दही, दूध, पनीर जैसे डेयरी उत्पाद कैल्शियम, फास्फोरस और कैसिइन प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह मजबूत दाँत तामचीनी के लिए और दाँत मजबूत रखने के लिए आवश्यक है।

स्ट्रॉबेरीज

लाल फल आपकी शर्ट को दाग सकता है, लेकिन आपके दांतों को सफेद करने के लिए उत्कृष्ट है। स्ट्रॉबेरी में मैलिक एसिड नामक एक एंजाइम होता है, जो आपके दांतों को सफेद और चमकदार बना सकता है।

संतरा और अनानास

संतरे और अनानास जैसे खट्टे फल खाना भी आपके मौखिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इन खट्टे फलों में सफाई के गुण होते हैं और ये आपके मुंह से प्राकृतिक रूप से प्लाक को धो सकते हैं।

सेब

सेब आपके मुंह को साफ करता है और आपके दांतों के बीच फंसे खाद्य कणों को धोता है। यह आपके मसूड़ों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

बेकिंग सोडा

आमतौर पर हर घर में पाया जाने वाला सफेद पाउडर आपके दांतों को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। रोजाना सुबह बेकिंग सोडा से अपने दांतों को रगड़कर इसे नियमित करें। बेकिंग सोडा एक विरंजन एजेंट है और सजीले टुकड़े और सतह के दाग को हटाने में मदद करता है।

ब्रोकोली

फाइबर में उच्च और विभिन्न पोषक तत्वों के साथ पैक, ब्रोकोली सूजन को कम करने में मदद करता है। ब्रोकोली खाने से आपके दांत चमक सकते हैं और आपके मुंह में बैक्टीरिया के अंकुरण को रोका जा सकता है।

एक घटक आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है…. (One component can help you reduce your cholesterol)

नारियल पानी पीने के फायदे – Coconut Water Benefits

मोटापा कम करने के लिए डाइट, पढ़े 5 फायदे (The best way to reduce obesity)

Leave a comment