कैसे न खाएं ?




कैसे नहीं खाना है! एक हताश बयान की तरह लगता है यह नहीं है? लेकिन हताश समय हताश उपायों के लिए कहता है! आप अपने हाथों को फ्रिज से दूर नहीं रख सकते? क्या आपको चेरी टॉपिंग के साथ कुछ मीठा देखकर अपने आप को नियंत्रित करने में परेशानी होती है? क्या आप दिन के विशेष समय पर एक तेज भूख से पीड़ित हैं? क्या आपको कभी-कभी ऐसा लगता है कि सिर्फ खाने के लिए और वास्तव में भूख नहीं लग रही है? क्या आपके पास कोई शारीरिक व्यायाम के साथ एक गतिहीन जीवन शैली है? क्या out मैं बहुत थका हुआ महसूस करता हूं ’काम नहीं करने के लिए आपका सबसे अच्छा बहाना है? यदि आपने इनमें से कुछ या सभी प्रश्नों का उत्तर दिया है, तो आप शायद एक बाध्यकारी भक्षक हैं जो मोटापे की ओर अपना रास्ता बना रहे हैं!

दोष पूरी तरह से आपका नहीं है। समस्या उस समाज के साथ है जिसमें हम रहते हैं! हर जगह हम भोजन करते हैं! डिपार्टमेंटल स्टोर से लेकर वेंडिंग मशीन से लेकर छोटे कैफ़े तक, हर कोई खाने या परोसने लगता है। हम में से कुछ के लिए, यह बहुत भारी हो जाता है क्योंकि हमारे मन के पीछे एक निरंतर प्रलोभन होता है जो हमें this कुछ प्रयास करने ’का आग्रह करता है। लेकिन इससे बड़ी चिंता यह है कि इस भोजन में से अधिकांश स्वस्थ नहीं हैं। यह कृत्रिम अवयवों और योजकों के साथ संसाधित, केलोरिक सघन है, जिसे हमारे शरीर के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है। तो, हम इस पागलपन को कैसे रोकें? हम खाना कैसे बंद करते हैं ?!
खाना कैसे नहीं
उत्तर सीधा है। यदि आप उस व्यक्ति की तरह हैं जो लगातार खा रहा है या भूख महसूस कर रहा है, तो आपको एक रेखा खींचनी होगी। सबसे पहले, आपके शरीर की कैलोरी की दैनिक मात्रा हाथ में नकदी की तरह है। इसे नकदी के रूप में सोचें जिसके साथ आप सत्यता खरीदते हैं। परिपूर्णता की भावना आम तौर पर हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन की कच्ची मात्रा से सीधे संबंधित होती है। तो सरल शब्दों में, यदि आप कम कैलोरी का उपभोग करना चाहते हैं, लेकिन वास्तव में अधिक खाते हैं, तो आपको उन खाद्य पदार्थों के साथ जाने की आवश्यकता है जो कैलोरी में कम लेकिन मात्रा में उच्च हैं। हाथ में नकदी के साथ आपको कुछ ऐसा खरीदना चाहिए जिसकी लागत बहुत कम हो लेकिन सबसे अधिक तृप्ति हो। समझ में आता है? पढ़ते रहिये! यदि आप भूख महसूस कर रहे हैं और आप केक के एक टुकड़े के लिए जाते हैं, तो आप बहुत कम संतृप्ति के साथ कुछ पर बहुत अधिक खर्च कर रहे हैं। लेकिन इसके बजाय, यदि आप ताज़े फलों के साथ ताजा सब्जी सलाद की पूरी कटोरी के लिए जाते हैं, तो आप कम कैलोरी का उपभोग करेंगे, लेकिन भोजन की एक उच्च मात्रा जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखेगी।

मुझे खेद है लेकिन हमें कम से कम कहने के लिए व्यायाम पर चर्चा करनी है, लेकिन वजन घटाने के दृष्टिकोण से नहीं। व्यायाम भी एक भूख हत्यारा है। क्या आपने कभी 5K सर्किट चलाने के बाद बुफे खाने का मन किया है? मुझे ऐसा नहीं लगता। आपका शरीर और दिमाग दौड़ने के दौरान होने वाले तनाव और थकान से लड़ने में बहुत व्यस्त है। यह कहना सुरक्षित होगा कि यह रन माइंड डायवर्सन के साथ-साथ आपके शरीर के ऊर्जा भंडार का पुनर्संरचना उपकरण भी है। इस पुनर्संरचना के दौरान, आपके शरीर को वास्तव में ऐसा महसूस नहीं होता है कि आपके शरीर की आपूर्ति की मांग के संतुलन को पूरा करने के बाद उसे अधिक ऊर्जा मिलती है।

थोड़ी देर के लिए मस्तिष्क के बारे में बात करते हैं यह एक अपराधी के साथ-साथ अशिष्ट भोजन की दुनिया में भी है! हम भ्रामक संकेतों में कैसे भेज सकते हैं जो हमारे मस्तिष्क को बता सकते हैं कि हमने पर्याप्त खाया है? एक विचार अपने भोजन के लिए एक छोटी प्लेट प्राप्त करना होगा। एक छोटी, फुलर प्लेट हमारे दिमाग को आधी भरी हुई बड़ी प्लेट से ज्यादा भरने लगती है। इसके अलावा, जब आप दूसरी या तीसरी सेवा प्राप्त करने के लिए उठते हैं, तो आपके मस्तिष्क को एक संकेत भेजा जाता है, जो कुछ इस तरह से अनुवाद करता है, जैसे आपने पास्ता की 3 प्लेटें खा ली हों! खाना बंद करो!’। एक और विचार यह होगा कि आप एक छोटा चम्मच / कांटा प्राप्त करें ताकि आप अपना समय ले सकें जो आप खा रहे हैं। इस तरह से आप धीरे-धीरे खाते हैं, अपने शरीर को वास्तव में यह दर्ज करने का समय देते हैं कि आप क्या खा रहे हैं

‘नज़र से ओझल, दिमाग से ओझल’। कथन आपके एक्स को समझाने के लिए एकदम सही लग सकता है लेकिन यह भोजन पर भी लागू होता है। अस्वास्थ्यकर, प्रसंस्कृत स्नैक्स / भोजन खाने से रोकने के लिए, इससे पूरी तरह से छुटकारा पाएं। अपने किचन के कैबिनेट्स, फ्रिज और ड्रॉअर्स में ऐसी चीजें न रखें और अगर आपको अभी भी स्नैकिंग का अहसास हो रहा है, तो हेल्दी ऑप्शंस जैसे कि फ्रूट्स, नट्स, एयर-पॉप्ड पॉपकॉर्न या ड्राय फ्रूट पर स्विच करें। ऐसा करने से वास्तव में यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आप पूरी तरह से वसा वाले खाद्य पदार्थ खाना बंद कर दें!

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