त्वरित स्वस्थ वजन घटाने – तर्क और युक्तियाँ



अमेरिका में ऐसे सैकड़ों लोग हैं जो वजन कम करने के लिए समान रूप से नए साल के संकल्प को जारी रखते हैं। हालांकि, इस राशि का केवल एक अंश वास्तव में उनके संकल्प के माध्यम से पीछा किया गया है। इन व्यक्तियों में से अधिकांश जो लगातार दे रहे हैं, आमतौर पर ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उस चमत्कार को वे कम समय में होने की उम्मीद कर रहे थे जो घटित होने में विफल रहता है।

क्योंकि वे अपने प्रत्याशित लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर रहे हैं, एक निश्चित समय सीमा के भीतर, वे निराश और उदास होना जारी रखते हैं, और जल्द ही, खुद को नापसंद करना शुरू कर देते हैं। एक बार जब वे उदास हो जाते हैं, तो वे भोजन या अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों में बदल जाते हैं और थोड़े समय के भीतर उन्होंने उस प्रारंभिक वजन या अधिक पर पैक किया है।

यदि अधिक लोगों को कुछ वैज्ञानिक डेटा से लैस किया गया था जब यह वजन घटाने की बात आती है, तो संभावना है कि लोगों का एक बड़ा प्रतिशत उनके वजन घटाने के कार्यक्रम के माध्यम से अधिक निर्धारित अनुसरण होगा। उदाहरण के लिए, जानकारी का एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक टुकड़ा जो आमतौर पर वजन घटाने की पहेली से गायब है, यह प्रस्तावित शरीर का वजन-विनियमन तंत्र सिद्धांत है, जिसे सेटपॉइंट के रूप में जाना जाता है।

सेटपॉइंट थ्योरी

संक्षेप में, “सेटपॉइंट” एक वजन नियंत्रण सिद्धांत है। यह बताता है कि शरीर में एक स्थापित वजन है और उस वजन को बनाए रखने के लिए दृढ़ता से प्रयास करता है। इसलिए, जब कोई वजन कम करने या वजन बढ़ाने की कोशिश करता है, तो सेटपॉइंट इस पर ध्यान देगा और एक तंत्र को ट्रिगर करेगा जो शरीर को एक निरंतर स्थिर शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए कुछ क्रियाएं करने की अनुमति देता है। सेटपॉइंट शरीर के वसा के लिए कुछ हद तक थर्मोस्टेट की तरह काम करता है। यह एक आनुवंशिक प्रवृत्ति है, अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है।

जब कोई वजन बढ़ाने का प्रयास करता है, तो सेटपॉइंट इस बदलाव को महसूस करता है और एक वजन-विनियमन तंत्र को ट्रिगर करता है जो जानबूझकर उस व्यक्ति की भूख में कमी का कारण बनता है या शरीर को अतिरिक्त कैलोरी जलाने का कारण बनता है। जब यह शरीर के वजन में कमी का पता लगाता है, तो परहेज़ के कारण, यह व्यक्ति की भूख बढ़ाने के लिए भार-संचालन तंत्र को ट्रिगर करता है या शरीर को ऊर्जा संरक्षण के लिए मजबूर करता है।

इस वैज्ञानिक प्रस्तावित शरीर तंत्र के कारण, व्यक्ति अपने दैनिक कैलोरी सेवन को बढ़ाने के लिए सभी पहल कर सकता है, फिर भी शरीर का वजन बढ़ाने में असमर्थ है। इसी तरह, एक अन्य व्यक्ति समय के साथ अपने दैनिक कैलोरी सेवन को कम कर सकता है, लेकिन फिर भी वजन कम करने में असमर्थ है।

प्रत्येक व्यक्ति का अपना निश्चित शरीर वसा प्रतिशत होता है जिसे सेटपॉइंट द्वारा स्थापित किया गया है। इस वजह से, सभी ढीले नहीं होते हैं या एक ही दर पर वजन हासिल नहीं करते हैं, भले ही आहार, व्यायाम रेजिमेंट और व्यायाम में बिताए समय में कोई अंतर नहीं था। डाइटिंग और एक्सरसाइज के लिए सही दृष्टिकोण के साथ, समय के साथ-साथ कोई भी अपना सेटपॉइंट भर सकता है।

खुद से प्यार करो

अब जब आप इस जानकारी से लैस हैं, तो आपको अपने वजन घटाने की प्रगति से कभी निराश नहीं होना चाहिए। चाहे आपका लक्ष्य 20, 50, या 100 पाउंड से अधिक खोना है, आपको दर्पण में खुद को देखने और कहने की ज़रूरत है, “मुझे बहुत अच्छा लग रहा है।”

यह शुरू में आसान नहीं हो सकता है। यदि आपने अपने जीवन का एक अच्छा हिस्सा यह सोचकर बिताया है कि आप मोटे और बदसूरत हैं, तो आप आईने में देखना जारी रखेंगे और जो आप देखते हैं उसे नापसंद करना बंद नहीं करेंगे। हालाँकि, आपको उस विचार को एक तरफ धकेलने की जरूरत है और अपने आप से कुछ सकारात्मक कहें और बस अपने लक्ष्यों की दिशा में काम करते रहें। जैसे ही समय बीतता है, आप वास्तव में “दर्पण में व्यक्ति” की सराहना करना शुरू कर देंगे। जब आप खुद से प्यार करते हैं, हालांकि, यह देखना आसान है कि आप पौष्टिक भोजन खाने के लायक कैसे हैं। आप गतिविधियों में भाग लेने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे, जिससे आपको कम खाने में मदद मिलती है। संक्षेप में, आप केवल अपना सम्मान करके अपना वजन कम कर सकते हैं।

आहार युक्तियाँ

अधिकांश लोग जो डाइटिंग के “दर्द” के माध्यम से उन्हें पाने में मदद करने के लिए डाइट टिप्स के लिए वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। एक आहार पर जाने का मतलब है कि आप अपने कैलोरी सेवन को सीमित कर रहे हैं, आमतौर पर लगातार भूख पैदा करते हैं, और अपने पसंदीदा भोजन को सीमित करते हैं। यह कोई आश्चर्य नहीं है कि आप मदद की तलाश कर रहे हैं! क्योंकि आप अभी भी आश्चर्यजनक रूप से नहीं मिले हैं! 5 सही आहार युक्तियाँ

Leave a Comment

Your email address will not be published.