पेट की चर्बी कम करने के तरीके – पेट की चर्बी कम करने के 3 असरदार तरीके


जब पेट की चर्बी कम करने के सर्वोत्तम तरीकों की तलाश होती है, तो अधिकांश लोगों को कुछ ऐसा मिलता है जो सूचना अधिभार कहलाता है। यह बहुत बार होता है कि मैं किसी को यह कहते हुए सुनता हूं – “कोई मुझे सिर्फ एक सरल उत्तर क्यों नहीं दे सकता है?” उस निराशा के नीचे यह स्पष्ट है कि आप जीव विज्ञान वर्ग नहीं चाहते हैं, आपको बस एक कदम-दर-चरण समाधान की आवश्यकता है। हालांकि इसे सरल बनाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन मैं इसे एक शॉट दूंगा। इस लेख में मैं इसे पेट की चर्बी कम करने के 3 सबसे अच्छे तरीकों से कम करने की कोशिश करूंगा।

 

पेट की चर्बी कम करने के तरीके

 


1. आपको हर दिन 5 – 6 छोटे भोजन खाने चाहिए।

मुझे पता है, यह बहुत अजीब लग सकता है, लेकिन यह पेट की चर्बी कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हर 2 – 3 घंटे, या 5 – 6 बार भोजन करने से आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी जब तक आप भागों को छोटा रखते हैं। जब आप छोटे भोजन अधिक बार खाते हैं तो आपके शरीर को इस तथ्य की आदत हो जाती है कि इसे नियमित रूप से ईंधन दिया जा रहा है, और इसलिए इसे वसा को स्टोर करने की कोई आवश्यकता नहीं है, जिसका उपयोग आप भूखे रहने की स्थिति में ऊर्जा के लिए कर सकते हैं। यह बस एक जीवित तंत्र है। यही कारण है कि आपको कभी भी भुखमरी वाले आहार पर नहीं जाना चाहिए।

2. एक पूर्ण शारीरिक कसरत पेट की चर्बी कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

एक बात जो आपको ध्यान में रखने की जरूरत है, वह यह है कि आप अपने पेट की मांसपेशियों का कितना व्यायाम करते हैं। जब तक आपके पास उन्हें कवर करने वाली वसा की एक परत नहीं होगी तब तक आपके पेट दिखाई नहीं देंगे। इसलिए, यदि आप एक महिला हैं, तो आपका मुख्य उद्देश्य आपके शरीर के वसा प्रतिशत को लगभग 8 – 10% तक कम करना है, यदि आप एक पुरुष हैं, या 18 – 19% हैं।

अपने वर्कआउट प्लान में फुल बॉडी ट्रेनिंग को शामिल करके इसे हासिल करने का एक सबसे अच्छा तरीका है। बहुत सारे लोग हैं जो मानते हैं कि कार्डियो शरीर की चर्बी कम करने का सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन मैं यहाँ आपको बता रहा हूँ कि ऐसा नहीं है। मुझे गलत मत समझो; कार्डियो के लिए निश्चित रूप से एक समय और स्थान है, लेकिन यह केवल एक चीज नहीं है जिसे आपको काम करते समय ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। वास्तव में, यह साबित हो गया है कि पूरे शरीर के वर्कआउट करने से वास्तव में आपकी चयापचय दर बढ़ जाती है, और परिणामस्वरूप यह पेट की चर्बी कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।

3. पानी आपका सबसे अच्छा दोस्त है।

जैसा कि आप शायद जानते हैं, हमारे शरीर के सबसे बड़े प्रतिशत में पानी होता है, यह हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है, और इस कारण से आपको हमेशा हाइड्रेटेड रखना चाहिए। जब आप बहुत सारा पानी पीते हैं, तो यह आपके जिगर को विषाक्त पदार्थों से लड़ने में मदद करता है जो अंततः फैटी एसिड में बदल जाते हैं और आपके शरीर में वसा के रूप में जमा हो जाते हैं। पानी यह सुनिश्चित करता है कि आपके शरीर को सुरक्षित रूप से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। यह पूरे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों को वितरित करने में भी मदद करता है।

अवांछित शरीर में वसा खोने पर पानी के महत्व को कम न समझें। तो, वास्तव में आपको कितना पानी पीना चाहिए? खैर, वे कहते हैं कि एक औसत वयस्क को प्रति दिन 8 गिलास पानी पीने की जरूरत है। यदि आप वास्तव में इसके बारे में सोचते हैं, तो एक दिन में 8 गिलास बहुत मददगार नहीं है क्योंकि यह बहुत अस्पष्ट जवाब है। मेरा मतलब है कि वास्तव में एक औसत वयस्क क्या है, और ग्लास कितना बड़ा होना चाहिए?

मुझे माप के रूप में एक गैलन पानी का उपयोग करना पसंद है। हां, यह बहुत आवाज करता है, लेकिन जैसा कि मैंने पहले कहा था, पानी सिर्फ इतना महत्वपूर्ण है। अंगूठे के एक अच्छे नियम के रूप में, इस बात का ध्यान रखें कि जब आपको प्यास न लगे तब भी आपको पानी पीना चाहिए क्योंकि जब आप थोड़े से प्यासे होते हैं तब भी इसका मतलब है कि आपके शरीर को पानी की बहुत अधिक आवश्यकता है।

मेरा दृढ़ विश्वास है कि यदि आप पेट की चर्बी कम करने के लिए इन 3 तरीकों का पालन करना शुरू कर देंगे तो आपको प्रगति दिखाई देने लगेगी। यह कहने के बाद, कृपया याद रखें कि पेट की चर्बी कम होने में समय, प्रयास और थोड़ी इच्छा शक्ति लगती है। कोई जादू की गोली नहीं है जो आपको स्वस्थ, स्थायी परिणाम दे सकती है, लेकिन समय और प्रयास करेंगे।

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