प्रोसेस्ड फूड आपको मोटा बनाते हैं

‘प्राकृतिक’ और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बाहर हैं!
नमक संरक्षण के रूप में खाद्य प्रसंस्करण, बर्फ में दफनाने से ठंड, कम उम्र में वापस आ जाता है। नाविकों और सैनिकों को भोजन की आपूर्ति के लिए टिन और कैन का व्यापक रूप से उपयोग किया जाने लगा। इसने उन लोगों के लिए तेजी से भोजन उपलब्ध कराया है जो हमेशा चलते रहते हैं और भोजन तैयार करने में समय नहीं लगाते। हम बिना पैकेज्ड फूड के जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। हालाँकि, यदि आप ध्यान से पढ़ते हैं, तो आप कई ऐसे नामों के साथ आते हैं, जिन्हें आप उच्चारण नहीं कर पाएंगे और फिर भी कई नाम कंपनी द्वारा संरक्षक, स्वाद और खाद्य रंग के अलावा प्रकट नहीं किए जाते हैं।




ग्राहक ज्यादातर स्वाद के आधार पर खाद्य पदार्थ लेते हैं। खाद्य कंपनियां स्वाद – स्वाद बढ़ाने वाले एमएसजी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) का उपयोग करके इसमें सुधार करती हैं। 1960 के दशक के उत्तरार्ध में शिशु आहार से बाहर निकलने के बाद से ही MSG का चलन रहा है। शिशुओं को जीवन में जल्दी MSG देने का मतलब है कि वे मीठे खाद्य पदार्थ, उसमें मौजूद चीनी, कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ पसंद करेंगे और वे उन खाद्य पदार्थों से दूर रहेंगे। उनके बाद के जीवन में स्वस्थ हैं। एमएसजी आंत का वसा पैदा करता है जो दिल का दौरा और स्ट्रोक का कारण बन सकता है। पिज्जा हट और मैकडॉनल्ड्स में कई खाद्य पदार्थ हैं। शोध हमें बताता है कि यह हमें इतना मोटा बनाने का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है।

प्रोसेस्ड फूड जैसे आलू के चिप्स, कुकीज, दही और व्हाइट ब्रेड शक्कर से भरपूर होते हैं। जब हम नियमित रूप से चीनी में उच्च भोजन खाते हैं, तो तीन प्रमुख हार्मोन इंसुलिन, लिप्टन और कोलेसिस्टिनिन जारी नहीं किए जाते हैं। यह नशे की लत है और मस्तिष्क को ‘खाना बंद करो’ का कोई मतलब नहीं है। तो, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ लोगों को अंतहीन खाने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, जो मोटापे का मुख्य कारण है। अधिक वजन वाले लोग अत्यधिक खाने वाले या द्वि घातुमान खाने वाले होते हैं। मुझे झाड़ी के बारे में नहीं पता था कि संसाधित भोजन के बारे में बात करने से मधुमेह, जिगर की क्षति, माइग्रेन का सिरदर्द और क्रोनिक थकान सिंड्रोम होता है क्योंकि यह संदर्भ से बाहर होगा। आज हम जिन कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वे प्रोसेस्ड फूड के सेवन के कारण हैं।

प्राकृतिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बाहर हैं

वज़न कम करना या प्रोसेस्ड खाना जारी रखना

यह समझना आसान है कि जब तक आप पैकेज्ड फूड पर आंख मूंदकर भरोसा करते रहेंगे, तब तक वजन कम होने की कोई संभावना नहीं है, चाहे आप कितनी भी कोशिश कर लें। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और स्वस्थ होना चाहते हैं तो प्रोसेस्ड फूड न कहें। गैर-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ बहुत कम लागत पर पहचानने और खरीदने में आसान होते हैं। वे पूरे खाद्य पदार्थ हैं जो एक संघटक सूची के बिना पूरी तरह से असंसाधित हैं। टमाटर, ब्रोकोली, गोभी, बीन स्प्राउट्स, सेब, चिकन, स्टेक, पोर्क चॉप, और जैसे सभी गैर-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के उदाहरण हैं। थोड़ा सा प्रोसेस्ड फूड या रेस्तरां का खाना आपके वजन घटाने के प्रयासों को कम कर देगा।

‘प्राकृतिक’ में है और ‘प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ’ बाहर हैं!

अधिकांश आहार योजनाएं जैसे कि एटकिन्स, शुगर बस्टर और स्टेप डाइट आपको कच्ची सब्जियां, नट्स और फल खाने के लिए कहते हैं। वे प्रोसेस्ड फूड के ऊपर नेचुरल अनप्रोसेस्ड फूड के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। कच्चे फल और सब्जियाँ फाइबर से भरपूर होती हैं जो शरीर में परिपूर्णता पैदा करती हैं जिससे आप कम खाना खाते हैं।

एशियाई लोग अधिकांश पश्चिमी लोगों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं क्योंकि वे घर पर तैयार किए गए भोजन को एमएसजी के बजाय प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करते हैं और स्वाद और शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य रासायनिक होते हैं।

अपने आप को एक एहसान करो!

जितनी ताज़ी सामग्री आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं, उतनी ही कम आपके मोटे होने की संभावना है। आप अपनी खुद की सलाद ड्रेसिंग, सॉस, टॉपिंग और ग्रेवी बनाने की कोशिश कर सकते हैं। वजन कम करने के लिए, हर समय प्रोसेस्ड फूड से बचें। प्राकृतिक, असंसाधित भोजन का सेवन आपके वजन घटाने के प्रयासों के परिणामों को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ जीवन जीने में मदद करता है। सुनिश्चित करें कि ‘प्राकृतिक’ अंदर है और ‘संसाधित भोजन बाहर है’।

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