मुझे कम कार्ब आहार पर वसा खाने की आवश्यकता क्यों है?



कम कार्ब आहार उन लोगों को बहुत अजीब लग सकता है, जो पारंपरिक कम वसा और उच्च फाइबर आहार के लिए उपयोग किए जाते हैं जब वे अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि पारंपरिक और फलों और सब्जियों जैसे चावल और पास्ता में लगभग असीम मात्रा में खाद्य पदार्थों की अनुमति होती है, या तो बहुत अधिक प्रतिबंधित होते हैं या पूरी तरह से प्रतिबंधित होते हैं, और ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें आप कम वसा वाले प्लान पर नहीं छूते हैं, जैसे पूर्ण वसा पनीर, फैटी मांस और अंडे की जर्दी को कम कार्ब आहार पर पूरी तरह से ठीक माना जाता है जैसे कि एटकिंस।

इसके अतिरिक्त, कम वसा वाले आहार पर, आपको कम वसायुक्त खाद्य पदार्थों के विकल्पों पर कम उपयोग करना होगा, जैसे कि कम वसा वाले मेयोनेज़ और कम वसा वाले मक्खन के विकल्प, और कम वसा वाले पनीर – इन एटकिन्स पर अनुमति नहीं है, आपको पूर्ण खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। वसा संस्करण। तो, यह मामला क्यों है?

ठीक है, शरीर को वसा से, या कार्बोहाइड्रेट द्वारा ईंधन दिया जा सकता है। कार्बोहाइड्रेट को शुरू में आपकी मांसपेशियों में ग्लाइकोजन के रूप में संग्रहीत किया जाता है, और यह शरीर का पसंदीदा ऊर्जा स्रोत है। जब कोई ग्लाइकोजन उपलब्ध नहीं होता है तो बाद में उपयोग के लिए संग्रहित होने वाली वसा में परिवर्तित नहीं किया जाता है। एक मानक, गैर वजन घटाने वाले आहार में, यह मूल रूप से कभी नहीं होता है, आपके भोजन से हमेशा ग्लाइकोजन होता है, और शरीर इसका उपयोग करता है, जिससे वसा के भंडार को अछूता छोड़ दिया जाता है, और आपका वजन समान रहता है। यदि आप बहुत अधिक वसा और / या बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, तो हमेशा एक अतिरिक्त होता है जो संग्रहीत होता है, और आप वजन बढ़ाते हैं।

यदि आप नाटकीय रूप से आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी की संख्या को कम करते हैं, जो वसा को काटकर करना सबसे आसान है, क्योंकि इसमें भोजन समूहों के प्रति ग्राम सबसे अधिक कैलोरी होता है, तो आप अपना वजन कम कर लेंगे। यह एक पारंपरिक आहार है।

यदि आप नाटकीय रूप से आपके द्वारा खाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट की मात्रा में कटौती करते हैं, तो शरीर में उपयोग करने के लिए कोई ग्लाइकोजन नहीं है, यह ईंधन के अपने प्राथमिक स्रोत के रूप में वसा में बदल जाता है, और आप अपना वजन कम करते हैं। यह एक कम कार्ब आहार है।

क्योंकि एक कम कार्ब आहार शरीर को एक ग्लाइकोजन जलने वाली मशीन से वसा जलाने वाली मशीन में बदलने के लिए मजबूर करता है (और इसमें कुछ दिन लग सकते हैं, इसलिए आपको इसके विपरीत काम करने के लिए कम कार्ब आहार “हर समय” रहने की आवश्यकता है एक कम वसा वाला आहार जहां एक झटका एक बड़ा सौदा नहीं है), आपको वसा से कुछ अतिरिक्त ऊर्जा लेने की आवश्यकता है, चाहे आपके शरीर में कितना वसा हो, जो पहले से ही जला हुआ हो, अन्यथा आप शरीर को भूखा रख रहे हैं।

यदि आप ऐसा आहार खाने का प्रयास करते हैं जो वसा और कार्ब्स दोनों में कम हो, तो आप केवल प्रोटीन खा रहे होंगे, और प्रोटीन, जबकि शरीर को इसकी बहुत सारी रासायनिक प्रक्रियाओं के लिए जरूरत होती है, ऊर्जा का अच्छा स्रोत नहीं है।

यही कारण है कि आपको एक दृष्टिकोण या दूसरे को चुनना होगा – क्योंकि आपका शरीर दो तरीकों में से एक में काम कर सकता है, वजन कम करने के लिए या तो आपको वसा के साथ या कार्ब्स के साथ खुद को सहयोगी बनाना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.