शराब, वजन घटाने और व्यायाम सौदों



आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बीयर पेट की शहरी किंवदंती के बावजूद, कि शराब के माध्यम से खपत होने वाली कैलोरी का पांच प्रतिशत से भी कम वसा में बदल जाता है। आपके सिस्टम में अल्कोहल की मौजूदगी ऊर्जा के लिए आपके शरीर की चर्बी को कम करने की अधिक संभावना है।

यह कोई निष्क्रिय दावा नहीं है। हालिया शोध से यह पता चलता है। प्रतिभागियों को उपभोग करने के लिए दो पेय दिए गए। दोनों में 90 कैलोरी थी। एक पेय वोदका था; अन्य चीनी मुक्त नींबू पानी था। शोधकर्ताओं ने प्रत्येक पेय की खपत से पहले और बाद में वसा चयापचय को मापा।

वोदका पीने के कई घंटों के बाद, प्रतिभागियों के शरीर के लिपिड ऑक्सीकरण – आपके शरीर में वसा का एक माप जल रहा है – 73 प्रतिशत की गिरावट।

ऐसा लगता है कि आपका शरीर, इन कैलोरी को वसा के रूप में संग्रहीत नहीं करता है। बल्कि, यह उन्हें एसीटेट नामक पदार्थ में परिवर्तित करता है। और इसी अध्ययन में इसका वर्णन किया गया था जब शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रतिभागियों के अल्कोहल पेय के बाद एसीटेट के रक्त का स्तर सामान्य से लगभग 2.5 गुना अधिक था।

आपके शरीर के लिए इसका क्या मतलब है? यह बहुत अधिक एक डरावना पड़ाव के लिए किसी भी वसा हानि लाता है। सरल शब्दों में, आपका शरीर ईंधन के सबसे उपलब्ध स्रोत का उपयोग करता है जो इसे ऊर्जा बनाने के लिए मिल सकता है (यह एक अवसरवादी निर्माण है, अब यह नहीं है!)। जब एसीटेट – जैसे कि शराब पीने से – आपके रक्तप्रवाह में छोड़ा जाता है, तो आपका शरीर ईंधन स्रोत के रूप में वसा के बजाय इसे बदलने का विकल्प चुनता है।

आपका शरीर उसी तरह से शराब को संभालता हुआ दिखाई देता है, जिस तरह से वह अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट से निपटता है। जबकि कार्बोहाइड्रेट को सीधे वसा में परिवर्तित किया जा सकता है, यदि आप बहुत अधिक खाते हैं, तो आपका शरीर वसा को ऊर्जा के स्रोत के रूप में बदल देता है …

यह दिखाया गया है कि खाने से पहले सिर्फ एक शराब पीने से एक व्यक्ति की कैलोरी की खपत कार्बोहाइड्रेट आधारित पेय की तुलना में काफी हद तक बढ़ जाती है। और डेनमार्क के शोधकर्ताओं ने एक ऐसी ही खोज की। इस परियोजना में, उन्होंने भोजन के साथ पुरुषों का एक समूह प्रदान किया, जिससे वे जितना चाहें उतना भोजन कर सकें। जब भोजन बीयर या शराब के साथ परोसा जाता था, तो वे उस समय से अधिक खा लेते थे जब इसे सॉफ्ट ड्रिंक के साथ परोसा जाता था (क्या आप अब समझ सकते हैं कि शराब पीने की रात के बाद आपको हमेशा खाना खाने के लिए क्यों बाहर जाना पड़ता है?)


खैर, शराब और व्यायाम के बारे में क्या?



वास्तव में तीन से चार ड्रिंक्स पीने से जिम में आपकी कसरत प्रभावित होती है। अनुसंधान से पता चलता है कि यह आपके सिस्टम में अमीनो एसिड को कम करता है और मांसपेशियों के प्रोटीन के निर्माण को बाधित करता है।

जिम में आप जो भी मेहनत कर रहे हैं, वह शराब की खपत से सचमुच धोया जा रहा है। व्यायाम, जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने और मांसपेशियों का निर्माण करने वाला होना चाहिए, नहीं है। और यह शराब की उपस्थिति के कारण है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.