कम कार्बोहाइड्रेट आहार योजना




वजन घटाने में इन दिनों नवीनतम प्रवृत्ति कम कार्बोहाइड्रेट आहार योजना का उपयोग है।

 


कार्बोहाइड्रेट को चार समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है

शक्कर, जो शहद, फल, दूध और शीतल पेय में पाया जाता है,
स्टार्च जो अनाज, पास्ता, आटा, जड़ और दाल सब्जियों और आलू में पाया जाता है।
सेल्युलोज, जिसे आहार फाइबर के रूप में भी जाना जाता है, पूरे अनाज, पूरे भोजन के ब्रेड, ब्राउन राइस और दलिया में पाया जाता है।
पके फल में पेक्टिन पाया जाता है।
कम कार्ब आहार इन सभी कार्बोहाइड्रेट समृद्ध खाद्य पदार्थों को खत्म करते हैं और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।

इन दिनों कई तरह की डाइट प्लान के साथ मार्केट में धूम मची हुई है। एटकिन्स डाइट, सुगर बस्टर्स, प्रोटीन पावर आदि कुछ नाम हैं।

तुम खाओगे कम! , इन आहार योजनाओं का पूरा वादा है। चूंकि कार्बोहाइड्रेट या वसा की तुलना में प्रोटीन अधिक संतृप्त होते हैं। आप कम मात्रा में भोजन से भी भरा हुआ महसूस करेंगे।

कम कार्ब आहार योजना ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से डाइटिंग के लिए कम कार्बोहाइड्रेट दृष्टिकोण इतना लोकप्रिय है, सबसे आम है कि यह वजन घटाने के लिए एक त्वरित और आसान तरीका है। इसके अलावा, यह माना जाता है कि कम कार्बोहाइड्रेट आहार शुगर क्रेविंग को कम करने में योगदान देता है, साथ ही समग्र स्टार्च का सेवन कम करता है, जो शरीर के सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करता है जो व्यक्ति को कम सुस्त और थका हुआ महसूस कराता है।

लो कार्ब आहार कैसे काम करता है, इसके लिए प्रमुख सिद्धांत बहुत सरल है। वे हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट बर्निंग इंजन से फैट बर्निंग इंजन में बदल देते हैं। इस प्रकार, शरीर को केटोसिस के रूप में जाना जाता है। आम तौर पर, कार्बोहाइड्रेट से शरीर को अपनी ऊर्जा मिलती है। तो, कार्बोहाइड्रेट में कम आहार का सेवन शरीर को पहले से जमा वसा से ऊर्जा प्राप्त करने के लिए छोड़ देता है।

अच्छी खबर! फैट असबाबवाला कूल्हों, पेट और जांघों शरीर के लिए प्राथमिक ऊर्जा स्रोत बन जाते हैं। क्या कुछ और बेहतर लगता है? आप अंततः इन वसायुक्त और बहुत कम वसा वाले कुशन खो देंगे!

जैसा कि अधिकांश लोगों द्वारा रिपोर्ट किया गया है जो लो कार्ब डाइट प्लान पर हैं, वजन कम करना स्थायी है। आप कई समृद्ध और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से चुन सकते हैं।

जबकि कम कार्बोहाइड्रेट आहार वजन घटाने को बढ़ाने में सिद्ध हुए हैं, लेकिन आवश्यक पोषक तत्वों और स्वास्थ्य संबंधी निहितार्थों का एक महत्वपूर्ण नुकसान है, जिन पर विचार करने की आवश्यकता है।

लगभग सभी फलों और सब्जियों के सेवन से विटामिन की कमी हो सकती है। आपको विटामिन सप्लीमेंट्स से चिपके रहना होगा।
शाकाहारियों को ऐसी आहार योजनाओं का पालन करने में कठिनाई होगी।
सीमित फाइबर का सेवन पाचन तंत्र की समस्याओं जैसे कब्ज का कारण बन सकता है।
वे खराब सांस का कारण हो सकते हैं।
यदि लंबे समय तक पालन किया जाता है, तो वे गुर्दे की पथरी के रूप में गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
जैसा कि वजन घटाने और पोषण के संबंध में परस्पर विरोधी जानकारी की एक विशाल श्रृंखला है, औसत व्यक्ति के लिए न केवल यह पहचानना मुश्किल है कि क्या काम करता है, बल्कि इसे कैसे लागू किया जाए।

कम कार्ब आहार योजनाओं की विश्वसनीयता पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है, क्योंकि वे बहुत प्रभावी पाए गए हैं। लेकिन फिर भी फाइबर, स्टार्च और चीनी जैसे खाद्य स्टेपल के उन्मूलन या गंभीरता से नियंत्रित सेवन उन्हें दरार करने के लिए एक कठिन अखरोट बनाते हैं।

लंबे समय तक वजन कम करने और शरीर के वांछित वजन को बनाए रखने के लिए, निश्चित रूप से सबसे बड़ा लाभ एक पौष्टिक संतुलित आहार के साथ-साथ व्यायाम से होगा।

Leave a comment