वजन घटाने आहार योजनाएं



आपने कुछ पाउंड खोने का फैसला किया है, हो सकता है कि किसी विशेष अवसर के लिए या अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, लेकिन हर जगह आप देखते हैं कि पत्रिकाएं, वेबसाइटें और बुकशेल्व्स नवीनतम सनक या सनक को बढ़ावा देते हैं जो प्रकाश की गति से वजन घटाने का वादा करते हैं। तो आप स्लिमनेस की तलाश में कहां से शुरू करते हैं?

स्वस्थ वजन घटाने के लिए एक सूचित विकल्प बनाएं, आपको अपने खाद्य पदार्थों को सभी पाँच खाद्य समूहों में से चुनना होगा। इससे आपको संतुलित आहार मिलेगा और आप विटामिन और खनिज की कमी से बचेंगे। याद रखें, कुछ विटामिनों को चयापचय करने के लिए वसा की आवश्यकता होती है, आपको वसा को पूरी तरह से बाहर नहीं निकालना चाहिए, बस सही वसा का चयन करना चाहिए। एक ऐसी योजना चुनें जो आपकी जीवनशैली के अनुकूल हो, आप एक ऐसी योजना के साथ नहीं रहने वाले हैं जो आपको सूट नहीं करती है।
Fads क्या मूर्खों के लिए हैं। इन वर्षों में कई सनक आहार रहे हैं। सबसे खराब कट आउट पूरा भोजन समूह ताकि आहार केवल भोजन का एक बहुत ही सीमित विकल्प का उपभोग कर रहा है। इनमें से कुछ आहार भी टिकाऊ नहीं होते हैं, वे कुछ दिनों के लिए सफल हो सकते हैं और फिर कुछ अप्रिय साइड इफेक्ट्स, सिरदर्द, कब्ज, चक्कर आना, सांस लेने में बदबू आना नामुमकिन है।
अपना समय ले लो आपका अतिरिक्त वजन रातोंरात प्रकट नहीं हुआ और न ही यह उसी दर से गायब हो जाएगा। शरीर में वसा का एक अतिरिक्त पाउंड 3,500 अतिरिक्त कैलोरी से उत्पन्न हुआ। इसका मतलब यह है कि आप 3.500 कैलोरी अधिक खपत करते हैं जो आपके शरीर में ऊर्जा का उपयोग करता है। आपको पता होना चाहिए कि आपके खाने की आदतों को बदलने में समय लगेगा और यदि आप कुछ व्यायामों के साथ स्वस्थ भोजन को जोड़ते हैं तो आप धीरे-धीरे लड़ाई जीत लेंगे, पाउंड पाउंड। यह बार-बार साबित हुआ है कि जो लोग अपना अतिरिक्त वजन धीरे-धीरे कम करते हैं, उन्हें इसके वापस होने की संभावना कम होती है।


संख्या में सुरक्षा। यदि आपको लगता है कि आप इसे अकेले नहीं जाना चाहते हैं और अन्य डाइटर्स की मदद और समर्थन की आवश्यकता है, तो ऑनलाइन और ऑफलाइन कुछ उत्कृष्ट समूह हैं, समुदाय और फ़ोरम जो आपका स्वागत करेंगे, आपको सलाह और समर्थन देंगे, आपकी प्रशंसा करेंगे एक सफल सप्ताह की रिपोर्ट करें और समर्थन और प्रोत्साहन की पेशकश करें जब यह सब बहुत कठिन लगता है।


इसके बारे में सब पढ़ें वे कहते हैं कि ‘ज्ञान शक्ति है’ और मैं अधिक सहमत नहीं हो सकता। यह तय करना कि आपको बुकस्टोर या लाइब्रेरी की यात्रा करने या अपने पसंदीदा खोज इंजन पर लॉग इन करने और अपना वजन घटाने की यात्रा शुरू करने से पहले कुछ शोध करने के बाद आपको कौन सी योजना के अनुरूप होना चाहिए। यदि आप एक-दो सप्ताह के बाद ऊब या मोहभंग नहीं होते हैं तो आपके सफल होने की संभावना अधिक है।

Leave a comment