एक घटक आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है…. (One component can help you reduce your cholesterol)

एक घटक आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है…. (One component can help you reduce your cholesterol)

हमारे भारतीय रसोई में लहसुन एक सामान्य घटक है।इसकी विशिष्ट गंध और स्वाद के लिए जाना जाता है, यह रोगाणुरोधी है, प्रकृति में विरोधी भड़काऊ है और एक एंटी-ऑक्सीडेंट भी है। यह रक्त के थक्के गुणों को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए महान कहा जाता है।कई अध्ययनों ने दावा किया है कि लहसुन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए महान हो सकता है। ऐसे।

वृद्ध लहसुन का अर्क (एजीई) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 7 प्रतिशत तक कम कर सकता है। एक अध्ययन में कहा गया है कि जब हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया वाले पुरुषों ने यह अर्क लिया, तो उनके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में 10 फीसदी की कमी आई।
एक अन्य अध्ययन में पता चला है कि छह सप्ताह तक हर दिन दो लहसुन की गोलियों (400 मिलीग्राम लहसुन / 1 मिलीग्राम एलिसिन) का सेवन करने से कुल कोलेस्ट्रॉल को 12 प्रतिशत और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 17 प्रतिशत की कमी लाने में मदद मिल सकती है। यह भी ट्राइग्लिसराइड के स्तर में 6 फीसदी की कमी ला सकता है।
एक अन्य पशु अध्ययन में पाया गया कि लहसुन के कच्चे अर्क के सेवन से कुल, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम हो जाता है।
कुछ अध्ययनों में 6 सप्ताह तक लहसुन की खुराक लेने के बाद एचडीएल स्तर में 15 प्रतिशत वृद्धि का दावा किया गया है।
यह जितना आसान लगता है, आपके कोलेस्ट्रॉल पर लहसुन के प्रभाव लंबे समय तक नहीं रहते हैं। दूसरे शब्दों में, आपको निरंतर लाभ के लिए लहसुन का सेवन करते रहना होगा।
लहसुन का सेवन बंद करने के छह महीने बाद कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम नहीं रहता है।
लहसुन का सेवन कुछ के लिए समस्याजनक हो सकता है
कुछ लोगों को लहसुन खाने से हार्टबर्न, सांसों की बदबू, पेट फूलना और गैस्ट्रिक जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन अधिकांश लोगों के लिए, दो लौंग आमतौर पर एक समस्या नहीं है।
लहसुन आपके रक्त में थक्के को रोकने में मदद करता है, इसलिए यदि आप पहले से ही इसके लिए दवा ले रहे हैं, तो यह घाव या कट के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है। इस मामले में हर दिन लहसुन खाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

नारियल पानी पीने के फायदे – Coconut Water Benefits

मोटापा कम करने के लिए डाइट, पढ़े 5 फायदे (The best way to reduce obesity)

घर पर करें फटी एड़ियों का घरेलू उपाय – home remedies for cracked heels in hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.