खाद्य पदार्थों की सूची जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं




आम खाद्य पदार्थ जिन्हें लोगों को अपने आहार में शामिल करने की आवश्यकता होती है वे स्टेरोल्स और फाइटोस्टेरॉल में उच्च पौधे हैं। यह एक कोलेस्ट्रॉल प्रकार का यौगिक है जो ज्यादातर सब्जियों, फलियां, तेल और नट्स में पाया जाता है। पौधों में आज, कुल चालीस ज्ञात प्रकार के स्टेरोल्स हैं।

आपको जानना होगा, आप कोलेस्ट्रॉल के अपने भंडारण को पूरी तरह से समाप्त नहीं कर सकते। आपके शरीर को सामान्य रूप से काम करने और विटामिन के निर्माण में मदद करने के लिए आपके मस्तिष्क में कोलेस्ट्रॉल की एक निश्चित मात्रा होनी चाहिए। आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों की सूची लगातार बदल रही है, इस सूची को हाल ही में अपडेट किया गया है।

उन खाद्य पदार्थों की सूची जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं। खाद्य पदार्थों की सूची जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती हैं। जब आपके रक्त प्रवाह में उच्च कोलेस्ट्रॉल होता है, तो यह इसलिए होता है क्योंकि आप उच्च वसायुक्त खाद्य पदार्थ खा रहे हैं। भारी क्रीम और गहरे तले हुए खाद्य पदार्थ आपके एलडीएल के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं जो सीधे हृदय रोग से संबंधित हैं।

जब आप अपने आहार को बदलने का प्रयास करते हैं तो आप अपने शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सक्षम होंगे और उम्मीद है कि हृदय रोग से बचेंगे। जब आप अपना आहार बदलते हैं, तो याद रखें कि इस ग्रह पर एक भी भोजन नहीं है जो आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक कर सकता है; यह आहार के भीतर कई खाद्य पदार्थों का एक संयोजन है जो आपकी बेहतर मदद करते हैं।

तेल:

सन का बीज
सोयाबीन
कपास
जैतून – आपके लिए सबसे अच्छा
सब्जियाँ: गहरे हरे – पत्तेदार प्रकार की सब्जियाँ याद रखें

पालक
गोभी
हरी पत्ती सलाद
ब्रोकली
avocados
फल: अधिक फाइबर, आप बेहतर हैं!

सेब
संतरे
केले का
आड़ू
अमृतकण
नट्स: हार्ड-शेल्ड

मैकाडामिया नट्स
बादाम
अखरोट
फलियां

वसंत मटर
राजमा
काले सेम
मांस, आलू, उच्च वसायुक्त खाद्य पदार्थ (डीप फ्राई) और पनीर पर सख्ती से भोजन करना इस बात की कुंजी है कि आपका कोलेस्ट्रॉल इतना अधिक क्यों है! आपकी आंतें वह स्थान हैं जहां कोलेस्ट्रॉल गिला हो जाता है। जब कोलेस्ट्रॉल को जकड़ने के लिए जेब नहीं होती है, तो यह पौधों के स्टेरोल द्वारा हमला किया जाता है। ढीले पर कोलेस्ट्रॉल एक मुक्त कट्टरपंथी माना जा सकता है!

हाल के अध्ययनों में, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्वास्थ्य और भलाई के लिए जानकारी उन खाद्य पदार्थों की उपरोक्त सूची से ली गई है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। याद रखें कि यदि आप अपने परिवार के लिए खाना पकाने जा रहे हैं, तो ऐसे उत्पादों का उपयोग न करें जिनके पास हाइड्रोलाइज्ड या हाइड्रोजनीकृत तेल हैं। इन तेलों को उनके मूल राज्य से बदल दिया गया है। जब ऐसा होता है तो भोजन अनावश्यक रसायनों के साथ भारित हो जाता है जो कि आपके द्वारा स्टेरॉल्स और कोलेस्ट्रॉल को संसाधित करने के तरीके को प्रभावित करते हैं।

यदि आप अपने आहार में प्राकृतिक अवयवों को जोड़ने के लिए ऊपर दी गई सूची का उपयोग करते हैं, तो आपको जल्द ही अपने अगले कोलेस्ट्रॉल परीक्षण के पैमाने पर कुछ निशान दिखाई देंगे। यदि आप भोजन करने की योजना बनाते हैं तो अपने कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाद्य पदार्थों की सूची को अपने पास रखना महत्वपूर्ण है। दुनिया भर में कई विश्वविद्यालयों ने कोलेस्ट्रॉल के साथ संयंत्र स्टेरोल्स के प्रभावों पर अध्ययन शुरू किया है। एक विश्वविद्यालय ने उल्लेख किया कि कई लोगों ने अपने आहार में गेहूं के कीटाणु को जोड़कर अपने कोलेस्ट्रॉल को कम किया।



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