घर पर करें फटी एड़ियों का घरेलू उपाय – home remedies for cracked heels in hindi

घर पर करें फटी एड़ियों का घरेलू उपाय – home remedies for cracked heels in hindi

Home remedies for cracked heels in hindi – फटे निचले पैर का मुद्दा एक आम मुद्दा हो सकता है। हम सभी अपने चेहरे से वकिव रहते हैं, लेकिन निचले पैरों पर विचार तक नहीं करते हैं। जमीन से टकराव की वजह से आपकी एड़िया फटने लगती हैं, इसलिए हमें अपने पैरों से का भी धयान रहना चाहिए। ऐसे मौके पर कि पैरों की देखभाल नहीं की जाती है, एडिया फटने लगती हैं और धीरे-धीरे यह बहुत दर्दनाक पीड़ा में बदल जाती है। जहां हम एक छोटी सी देखभाल करके पीड़ा से मुक्त हो सकते हैं, इस तथ्य के बावजूद कि विज्ञापन के पास सुलभ क्रीम और दवा भी उप्लब्ध है, लेकिन घेरलू इलाज प्राप्त करके भी आप इस समस्या से मुक्त हो जायेंगे। तो चलिए आज हम आपको फटे एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू इलाज बताने जा रहे है।

Topic of content hide
1 फटी एड़ियों का घरेलू उपाय
1.1 स्थानीय घी और नमक का उपयोग
1.2 दस्त करना
1.3 अमृत ​​का उपयोग
1.4 मोम का उपयोग
2 चीनी और जैतून के तेल का उपयोग
2.1 अचूक तरीका
फटी एड़ियों का घरेलू उपाय
ग्लिसरीन का उपयोग करें – फटे निचले पैरों के लिए ग्लिसरीन किसी वरदान से कम नहीं है। आप इसे सोने से पहले भी लगा सकते है। नियमित रूप से ऐसा करने से, आपकी एड़ी तेजी से वापस आ जाएगी। ग्लिसरीन मृत त्वचा को बाहर निकालने का काम करता है और साथ ही त्वचा को नाजुक और मुलायम बनाता है।

स्थानीय घी और नमक का उपयोग
देशी घी और नमक के अतिरिक्त फटे निचले पैरों को जोड़ने में सहायता प्रदान करते हैं। घी के भीतर थोड़ा सा नमक मिलाकर मिश्रण तैयार करें और इस मिश्रण को फटे हुए निचले पैरों पर लगाएं। इस मिश्रण को रोज लगाने से फटे हुए निचले पैर ठीक हो जाते हैं और एड़ी मुलायम हो जाती है।

दस्त करना
अपने फटे और निष्क्रिय निचले पैरों को पुन: व्यवस्थित करने में असाधारण रूप से सहायक हो सकता है, दस्त आपके निचले पैरों की मृत त्वचा को बाहर निकाल देता है और एड़ी को नाजुक और सुंदर बनाता है।

अमृत ​​का उपयोग
फटे हुए निचले पैरों के लिए अमृत को असाधारण रूप से महान और फायदेमंद माना जाता है। आधा गिलास अमृत में पानी शामिल करें और कुछ समय के लिए अपनी एड़ी को इसमें डुबोएं। 15 – 20 मिनट के बाद पैरों को पानी से धो लें और साफ तौलिये से पोंछ लें। एडिया नरम हो जाएगी।

मोम का उपयोग
कम पैरों को लपेटकर भी मोम का उपयोग करके ठीक किया जा सकता है। हाल ही में रात में सोते समय कुछ समय के लिए पैरों को टीपिड वाटर से धोएं और उन पर टीपिड वैक्स लगाएं और मोजे पहनकर आराम करें। हर दिन ऐसा करने से फटे हुए घाव जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

चीनी और जैतून के तेल का उपयोग
मिश्रण बनाने के लिए चीनी और जैतून के तेल को मिलाएं। वर्तमान में इसे फटे हुए निचले पैरों पर लागू करें, थोड़ी देर बाद अपने पैरों को धो लें, और एक साफ तौलिया के साथ पैरों को पोंछ लें। इसे नियमित रूप से करें, थोड़े समय में, आपका फटा हुआ निचला पैर सही हो जाएगा।

अचूक तरीका

  1. ग्लिसरीन की एक-चौथाई मात्रा को तीन-चौथाई गुलाब जल में मिलाकर मिश्रण की योजना बनाएं, इसे अपनी एड़ी पर लगाएं और कुछ समय बाद अपने पैरों को साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों में आपका एडिया साफ और मुलायम हो जाएगा।
  2. एक कटोरे में मोम को फेंट लें और उसमें एक या दो चम्मच सरसों का तेल मिलाएं। फटे हुए निचले पैरों पर इसे ठंडा करने और लगाने के बाद, कुछ दिनों में आपके फटे हुए निचले पैर का निवारण होगा। त्वचा को जलाया जा सकता है जब इसे गर्म किया जाता है क्योंकि इस विचारशील मिश्रण को ठंडा करने के बाद।

फटे होंठो का कैसे रखे ख्याल 2023 – lip care tips at home in hind

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज हिंदी में 2023 – height badhane ki exercise

ऑरेंज जूस के स्वास्थ्य लाभ हिंदी में 2023 – Health benefits of orange juice

Leave a Comment

Your email address will not be published.